Introduction –
How to do On-page SEO optimization – Search Engine Optimization (SEO) एक ब्लॉग्गिंग की महत्वपूर्ण concept है, जिसे हम करके हमारे ब्लॉग को रैंक करा सकते है, और इसमें दो पार्ट आते हैं, on page SEO और off-page SEO. on page SEO और off-page SEO हम ठीक से करते हैं तो हमारा ब्लॉग रैंक होने के चान्सेस है, और यह करना जरुरी है, रैंक के लिए, index के लिए, और Google AdSense के लिए।
लेकिन ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ क्या हैं, हम इस आर्टिकल में जानने वाले है , क्योंकि इसे समझना नए ब्लॉगर के लिए जरुरी है। आपको अपना ब्लॉग गूगल पर रैंक कराना है , तो SEO करना सबसे जरुरी है।
ऑन-पेज SEO ऑप्टिमाइज़ेशन आपकी वेबसाइट की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपकी साइट जिस तरह से खोज इंजन में रैंक करती है, उस पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है, जो आपके ब्रांड पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करता है। ऑन-पेज एसईओ में आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के शीर्षक टैग और मेटा विवरण से लेकर आंतरिक लिंकिंग और अन्य स्थानों जैसे शीर्षक और URL में उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड शामिल हैं।
How to do On-page SEO optimization? (ऑन-पेज SEO ऑप्टिमाइजेशनकैसेकरें?)
Techniques of On-page SEO
1. Title Tag
शीर्षक टैग आपके पेज के SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह संक्षिप्त, लेकिन वर्णनात्मक होना चाहिए। आप केवल “हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद” नहीं लिख सकते, क्योंकि Google आपको कीवर्ड स्टफिंग और डुप्लिकेट सामग्री के लिए दंडित करेगा।
आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ के लिए सर्वश्रेष्ठ शीर्षक टैग अद्वितीय हैं, इसलिए एक ही एक को बार-बार कॉपी-पेस्ट करने का प्रयास न करें!
2. Meta Description
Meta description सर्च रिजल्ट्स में दीखता है। इससे विजिटर को जल्दी decide करने में हेल्प मिलती है की वो आपके पोस्ट पेज पर क्लिक करना चाहता है या नहीं। उसे अगर आपके डिस्क्रिप्शन में विजिटर जो ढूंढ रहा उसके बारें में कोई कीवर्ड मिलता है तो वह जरूर क्लिक करेगा।
याद रखें कि गूगल और दूसरे सर्च इंजंस मेटा डिस्क्रिप्शन को इंडेक्स करते हैं इसलिए और पोस्ट के लिए यूनिक मेटा डिस्क्रिप्शन होना जरूरी है इन्हें बहुत बड़ा और लंबा नहीं होना चाहिए, मेटा डिस्क्रिप्शन 150-160 कैरेक्टर्स तक या उससे अंदर होना चाहिए वरना विजिटर्स को बोर हो जाएंगे। बड़ा मेटा डिस्क्रिप्शन लिखने से विजिटर उसे इग्नोर कर देते हैं, इसलिए छोटा डिस्क्रिप्शन लिखो और उसमें मुख्य कीवर्ड्स का इस्तेमाल करो ताकि विजिटर्स मेन कीवर्ड को देखकर आपकी पोस्ट पर क्लिक करें।
3. URLs
Url पहली चीज है जो एक वेब ब्राउज़र आपकी साइट पर आने पर देखेगा। वे संक्षिप्त, पढ़ने में आसान, प्रासंगिक और अद्वितीय होने चाहिए।
यदि आप चाहते हैं कि आपकी सामग्री खोज इंजन द्वारा खोजी जाए, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी URL कीवर्ड समृद्ध हैं (और सुनिश्चित करें कि वे टूटे नहीं हैं)। यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर Google या डकडकगो (जो उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त परिणाम देता है) जैसे किसी अन्य खोज इंजन का उपयोग करके आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आए, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक लेख के सभी लिंक सीधे लक्ष्य URL पर indicate करते हैं ताकि लोग उन्हें आसानी से ढूंढ सकें।
4. The Keyword in the Slugs
स्लग में कीवर्ड एक अच्छा विचार है क्योंकि यह SEO में मदद करेगा। अपने स्लग में कीवर्ड का अधिक से अधिक बार उपयोग करना महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करें कि आप इसे इस तरह से उपयोग करते हैं जो समझ में आता है और पढ़ने में आसान है।
5. The h1 Tag
h1 टैग आपकी साइट का मुख्य कीवर्ड होना चाहिए। यदि आप लेख संरचना का उपयोग कर रहे हैं तो आप इसे पहले पैराग्राफ में या इससे पहले भी पा सकते हैं। h1 टैग भी प्रत्येक पृष्ठ पर और प्रत्येक खोज परिणाम में मौजूद होना चाहिए (हालाँकि यदि ऐसा नहीं है तो Google आपको दंडित नहीं करेगा)।
आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके H1 टैग सभी प्रासंगिक स्थानों पर मौजूद हैं:
-आपकी सामग्री के पहले वाक्य में
-पैराग्राफ में जितनी जल्दी हो सके जहां वे समझ में आते हैं (उदाहरण के लिए, पहला पैराग्राफ)
6. Keyword in the Title Tag
शीर्षक टैग आपके पृष्ठ का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें कीवर्ड शामिल होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने इस खंड में एक कीवर्ड रखा है, लेकिन बहुत जल्दी या बहुत देर से नहीं। सामान्य तौर पर, हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे अपने शीर्षक टैग की शुरुआत में रखें (सभी कैप्स में नहीं) क्योंकि यह Google को इस बारे में अधिक जानकारी देता है कि वे इस सटीक वाक्यांश की खोज के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए: “WordPress के साथ Google Friendly URL कैसे बनाएं” केवल “WordPress के साथ Google Friendly URL” से बेहतर होगा यदि आपकी साइट पर बहुत सी अन्य सामग्री है, इसके अलावा केवल उन पृष्ठों के लिंक हैं जहां लोग सीधे अपनी खोज क्वेरी से जाएंगे वे पृष्ठ स्वयं बिना किसी और नेविगेशन के पहले शामिल थे; उन्हें इस तरह के एक विशिष्ट पृष्ठ पर उतरने के बजाय, जिसमें कुछ उपयोगी जानकारी है, लेकिन एसईओ अनुकूलन से संबंधित कुछ भी नहीं है, इसके अलावा आगंतुकों को वहां जल्दी से प्राप्त करने के अलावा टन पर टन पर टन पर टन के माध्यम से पढ़ने में बहुत अधिक समय व्यतीत होता है …
7. The Content
सामग्री एक सफल एसईओ रणनीति का पहला कदम है। जब आपने अपनी सामग्री लिखी है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप निम्नलिखित को न भूलें:
-खोजशब्द घनत्व एसईओ अनुकूलन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आपका कीवर्ड घनत्व जितना अधिक होगा, Google और बिंग जैसे खोज इंजन में आपकी रैंकिंग की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप “कुत्तों” के बारे में लिख रहे हैं, लेकिन हमारी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों (जैसे “कुत्ते का प्रशिक्षण”) की तुलना में उच्च रैंक चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ के सभी पाठों का कम से कम 50% कुत्तों से संबंधित होगा। या कुत्तों की नस्लें।
-सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुच्छेद/अनुच्छेद की शुरुआत या अंत में केवल एक बार के बजाय प्रत्येक अनुभाग/अनुच्छेद में कीवर्ड का उपयोग करके सामग्री के प्रत्येक भाग में अद्वितीय जानकारी है; यह डुप्लिकेट सामग्री दंड को होने से रोकने में मदद करता है जो समय के साथ रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है!
-पैराग्राफ के बजाय उत्पादों या सेवाओं के बारे में विवरण देते समय बुलेट पॉइंट्स का उपयोग करें- यह उन लोगों के लिए आसान बनाता है जो अभी तक कुछ के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, लेकिन फिर भी ईकामर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेज़ॅन आदि के माध्यम से खरीदारी करने से पहले कुछ बुनियादी जानकारी की आवश्यकता होती है, जो हमें आगे ले जाती है विषय संख्या दो में:
8. Images
-अपनी वेबसाइट के मुख्य सामग्री क्षेत्र में छवियों के लिए Alt टैग का उपयोग करें। ऑल्ट टैग एक छवि का टेक्स्ट-आधारित विवरण है जिसका उपयोग खोज इंजन द्वारा किया जा सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके पास इसमें एक कीवर्ड वाली छवि है तो आप एक को शामिल करें। यदि संभव हो, तो प्रत्येक पृष्ठ पर एक वास्तविक शीर्षक और ऑल्ट टैग दोनों शामिल करें जहां आपकी सामग्री के लिए किसी भी प्रकार की प्रासंगिकता वाली छवि है (उदा., उत्पाद चित्र)।
-ऑल्ट टैग के भीतर ही कीवर्ड का उपयोग करें—सुनिश्चित करें कि वे Google की अपेक्षा से यथासंभव मेल खाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मैंने “इसकी लागत कितनी है?” के बारे में लिखा होता? तो मैं उपयोग कर सकता हूं “इसकी लागत कितनी है?” इसके बजाय क्योंकि यह केवल “इसकी कीमत $100 है” कहने से कहीं अधिक प्रासंगिक होगी।
9. Internal Linking
आंतरिक लिंकिंग आपकी अपनी वेबसाइट पर पृष्ठों से लिंक करने का अभ्यास है। आंतरिक लिंक उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर नेविगेट करने में मदद करते हैं और उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं। वे खोज इंजनों को आपकी साइट संरचना को समझने में भी मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपकी या अन्य वेबसाइटों के लिए बेहतर रैंकिंग होती है जिनसे आप लिंक कर सकते हैं।
आंतरिक लिंक निर्माण एसईओ का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि यह आपकी पूरी साइट के माध्यम से खोज इंजन को क्रॉल करने में मदद करता है और इसकी प्रासंगिकता के आधार पर रैंकिंग करते समय उन्हें आवश्यक सभी प्रासंगिक सामग्री ढूंढता है।
10. Optimize the on-page SEO of your website.
ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट की समग्र एसईओ रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सीधे प्रभावित करता है कि लोग आपकी साइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और इसलिए यह प्रभावित करता है कि वे खोज परिणामों में किसी लिंक पर क्लिक करेंगे या नहीं, आपकी साइट पर जाएंगे और अंततः ग्राहकों में परिवर्तित होंगे (या नहीं)।
पृष्ठ पर एसईओ अनुकूलन प्रक्रिया आपकी वर्तमान वेबसाइट के सभी पहलुओं के गहन विश्लेषण के साथ शुरू होती है: पाठ सामग्री, चित्र (ऑल्ट टैग सहित), एक ही डोमेन/होस्टिंग खाते के पृष्ठों के बीच लिंक आदि… ये सभी तत्व हैं जो हो सकते हैं उचित कोडिंग प्रथाओं के माध्यम से सुधार किया गया जैसे कि उचित HTML टैग और कोड का उपयोग करना; आंतरिक URL को जोड़ना; मेटा विवरण जोड़ना; स्कीमा मार्कअप का उपयोग करना…और भी बहुत कुछ!
Conclusion
आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करने के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उन्हें सही तरीके से लागू करते हैं तो आपके एसईओ प्रयास लंबे समय में भुगतान करेंगे।.
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