2023 में अधिक YouTube Subscribers प्राप्त करने के 20 स्मार्ट तरीके

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20 Smart Ways to Get More YouTube Subscribers in 2023 (2023 में अधिक YouTube सब्सक्राइबर प्राप्त करने के 20 स्मार्ट तरीके)

20 Smart Ways to Get More YouTube Subscribers in 2023

हेलो मित्रों, में आपको आज ऐसे 20 तरीके बताऊंगा जिसके माध्यम से आप genuine सब्सक्राइबर्स अपने यूट्यूब चैनल के बढ़ा सकेंगे। यह सारे तरीके बिलकुल genuine है, इससे आपके यूट्यूब चैनल को कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगा। और इन तरीकों का आप genuine तरीके से इस्तेमाल करोगे तो आप कम समय में ही बहोत सारी ऊँचाइयाँ हासिल करोगे। कम समय में आपका चैनल इतना ज्यादा ग्रो होगा की आप सोच भी नहीं सकोगे। आप कम समय में लाखों रुपये कमा लोगे, अगर आप इन तरीकों को अपनाते है तो। तो चलिए देखते है कोनसे 20 स्मार्ट तरीके है जिसके कारन आपके सब्सक्राइबर्स बहोत ही ज्यादा तेजी से बढ़ेंगे।

1. उच्च गुणवत्ता वाली आकर्षक सामग्री बनाएं जो आपके दर्शकों को मूल्य प्रदान करे।

अगर आप YouTube पर हमेशा बने रहना चाहते हैं तो अपने दर्शकों को High Quality Video, Value और अच्छी Engageable Content प्रदान करें, जिससे लोग आपके Video को देखते ही Subscribe कर लें और लंबे समय तक आपके Video में लगे रहें। नए टॉपिक पर वीडियो बनाएं, बार-बार अपलोड किए गए टॉपिक पर वीडियो बनाने से बचें, क्योंकि यह यूट्यूब की रीयूज्ड पॉलिसी और रिपीटिटिव कंटेंट में आ सकता है। इसके कारण आपके चैनल का विमुद्रीकरण भी हो सकता है। आपके वीडियो की एडिटिंग अच्छी होनी चाहिए, और दर्शकों के पास इसका हर जवाब होना चाहिए, इससे आपका एंगेजिंग टाइम अच्छा रहेगा, वीडियो के वायरल होने के चांस ज्यादा होते हैं।

2. अपने वीडियो और विवरण में खोजशब्दों और टैग का उपयोग करें ताकि उन्हें अधिक खोज योग्य बनाया जा सके –

कीवर्ड्स और टैग्स की वजह से हम अपने वीडियो को यूट्यूब पर रैंक करा सकते हैं, यह एक अहम हिस्सा है। तो हमें इन दोनों पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए जिससे की आपके वीडियो को youtube पर रैंक किया जा सके।

आपको वीडियो के बारे में डिस्क्रिप्शन में एक छोटा पैराग्राफ लिखना है और उसमें कुछ कीवर्ड भी आने चाहिए जो सर्च करने योग्य हो। और साथ ही आपको अपने कीवर्ड्स टैग सेक्शन में ऐसे कीवर्ड्स डालने हैं जो अच्छी रैंक करते हों। Tubebuddy की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि वह कीवर्ड YouTube पर कितने रैंक पर है। अगर आप अच्छे रैंक करने योग्य कीवर्ड खोजना चाहते हैं, तो आप Rapidtags का उपयोग कर सकते हैं। जिससे आप सभी रैंक कीवर्ड्स का पता लगा सकेंगे।

3. दूसरे क्रिएटर्स के साथ सहयोग करें और एक-दूसरे के चैनल का क्रॉस-प्रमोट करें –

आप अपने संबंधित विषय या आला के साथ अन्य रचनाकारों की सहायता भी ले सकते हैं, आपको केवल उनके साथ सहयोग करके क्रॉस-प्रमोशन करना है। यानी आप उसके चैनल का प्रचार करेंगे और वह आपके चैनल का प्रचार करेगा।

इससे उसके कुछ सब्सक्राइबर आपके चैनल पर भी आएंगे और आपके सब्सक्राइबर भी उस चैनल पर विजिट करेंगे, यह दोनों के लिए फायदेमंद है।

4. अपने चैनल पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर अपने वीडियो का प्रचार करें –

आप अपने चैनल पर ट्रैफ़िक लाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। आप कई सोशल मीडिया से अपने YouTube चैनल पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं, आपको बस इतना करना है कि अलग-अलग सोशल मीडिया पर एक अच्छा प्रोफेशनल अकाउंट बनाना है, और हैशटैग लगाना है। आप अपने YouTube चैनल का लिंक भी अपने बायो में डाल सकते हैं और अलग अलग सोशल मीडिया जैसे Instagram, Facebook, Twitter, Pinterest और Tumblr से ट्रैफिक ला सकते हैं ऐसे बहुत सारे सोशल मीडिया हैं लेकिन मैंने आपको टॉप सोशल मीडिया के बारे में बताया है . मैंने आपको बताया है, जिसकी मदद से आप सोशल मीडिया के जरिए हजारों, लाखों का ट्रैफिक ले सकते हैं।

उदाहरण – आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट और रील्स द्वारा अपने वीडियो के हाइलाइट्स डाल सकते हैं, और आप उन्हें अपने बायो में डाले गए लिंक पर भेजकर YouTube पर भेज सकते हैं। और अपने इंस्टाग्राम या किसी भी अन्य सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई पोस्ट और शॉर्ट वीडियो के नीचे हैशटैग लगाना न भूलें, क्योंकि आपकी पोस्ट की पहुंच ज्यादातर हैशटैग के कारण ही होती है।

5. Comments का जवाब देकर और प्रतिक्रिया मांगकर अपने दर्शकों से जुड़ें –

हमेशा अपने YouTube वीडियो की टिप्पणियों का उत्तर दें, उनका धन्यवाद करें और वीडियो के लिए प्रतिक्रिया मांगें, या उनसे पूछें कि आप और किन विषयों पर और वीडियो देखना चाहेंगे।

कमेंट सेक्शन में सक्रिय रहने से आपके सब्सक्राइबर को लगेगा कि यह क्रिएटर आपको प्राथमिकता दे रहा है, जिससे वे तुरंत आपको सब्सक्राइब कर लेंगे।

6. एक Consistent पोस्टिंग शेड्यूल बनाएं ताकि आपके दर्शकों को पता चले कि नया वीडियो कब अपलोड हो रहा है।

अगर आप हर दिन वीडियो अपलोड करते हैं या हफ्ते में 1 – 2 बार वीडियो अपलोड करते हैं, तो एक शेड्यूल बनाएं और अपलोड करने का समय भी रखें, ताकि आपके दर्शकों को पता चल सके कि आपके वीडियो यूट्यूब पर कब अपलोड हो रहे हैं। इससे आपके चैनल पर व्युअर्स भी एक्टिव रहेंगे और वीडियो का इंतजार करते हुए आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे। इसलिए एक सतत अपलोडिंग शेड्यूल बनाएं और वीडियो अपलोड करें।

7. दर्शकों को अपने वीडियो पर क्लिक करने के लिए लुभाने के लिए आकर्षक, वर्णनात्मक शीर्षक और थंबनेल का उपयोग करें –

सबसे पहले यूट्यूब पर दर्शकों की नजर थंबनेल और टाइटल पर पड़ती है, इसलिए आप का थंबनेल आकर्षक और डिस्क्रिप्टिव होना चाहिए, ताकि दर्शक आपके वीडियो पर आये। आप थोड़ा बहोत clickbait कर सकते है, पर आपके वीडियो में वह कंटेंट होना चाहिए, ऐसा भी ज्यादा कोई clickbait मत करों जिसके कारन वीडियो छोड़कर लोग भाग जाये। genuine तरीके से वीडियो बनाओ और वैल्युएबल कंटेंट ऐड करों।

खासकर थंबनेल ही एक main माध्यम है वीडियो पर क्लिक करने का, इसलिए आप थंबनेल अट्रैक्टिव और clickable बनाये।

8. अपने दर्शकों को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने बोलों और नोटिफिकेशंस चालू करने के लिए प्रोत्साहित करें

आप अपने वीडियो पर आने वाले दर्शकों से कह सकते है की, अगर यह वीडियो अच्छा लगे तो वीडियो को लाइक करों, और चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कहो, और कमेंट में अपना फीडबैक देने के लिए कहो। अगर आपके वीडियो में सच में दम है, वैल्युएबल है, और दर्शकों को पसंद आता है, तो दर्शक आपके कहने पर आपको सब्सक्राइब जरूर करेंगे।

इसके कारन आपके सब्सक्राइबर्स भी बढ़ेंगे और वह आपसे जुड़े रहेंगे।

9. अपने अन्य वीडियो और चैनल का प्रचार करने के लिए YouTube की एंड स्क्रीन का उपयोग करें।

अपने अन्य वीडियो का प्रचार करने के लिए, आपको अपने YouTube के वीडियो पर एंड स्क्रीन लगानी होगी। एंड स्क्रीन के जरिए आपके वीडियो पर व्यूज भी आएंगे। जिस वीडियो पर ज्यादा व्यूज आ रहे हैं उस पर आप अपना नया अपलोड किया हुआ वीडियो भी डाल सकते हैं। इससे आपके वीडियो की engagement बढ़ेगी और लोग आपके बाकी वीडियो को एंड स्क्रीन के माध्यम से देखेंगे।

10. YouTube के कम्युनिटी टैब के ज़रिए अपने ग्राहकों से जुड़े रहें –

कम्युनिटी टैब की मदद से आप अपने दर्शकों से जुड़े रह सकते हैं, कम्युनिटी टैब के जरिए आप दर्शकों को वीडियो के बारे में कोई खबर होने पर बता सकते हैं।

कम्युनिटी टैब दर्शकों से जुड़े रहने के लिए यह एक बेहतरीन फीचर है। अगर आप किसी नए वीडियो को अपलोड कर रहे हैं तो आप कम्युनिटी टैब के जरिए बता सकते हैं कि वीडियो कब आ रहा है या फिर अपलोड किए गए वीडियो का दोबारा लिंक देकर आप अपने दर्शकों को दोबारा वीडियो देखने के लिए कह सकते हैं, अगर किसी ने वीडियो मिस कर दिया हो , तो जरूर देखेंगे

आप सामुदायिक टैब के माध्यम से अपनी उपलब्धि को अपने दर्शकों के साथ साझा कर सकते हैं और अपने दर्शकों को धन्यवाद दे सकते हैं।

कम्युनिटी टैब का एक बहुत बड़ा फायदा यह है कि अगर किसी ने आपके वीडियो को 2-3 बार देखा है लेकिन सब्सक्राइब नहीं किया है तो भी आपका कम्युनिटी टैब का नोटिफिकेशन उन तक पहुंच जाएगा, यह YouTube की एक बहुत अच्छी सुविधा है। इससे आपके सब्सक्राइबर भी अच्छे तरीके से बढ़ेंगे।

11. अपने चैनल के लिए एक ट्रेलर बनाएं।

अपने चैनल के लिए एक ट्रेलर बनाएं और उसे अपलोड करें ताकि लोगों को पता चले कि आप किन विषयों पर वीडियो बनाएंगे ताकि लोग उस उम्मीद के साथ आपको सब्सक्राइब करें। ट्रेलर के जरिए लोगों को बताएं कि हम किस टॉपिक पर वीडियो के जरिए आप तक पहुंचेंगे। एक बार लोगों को पता चल जाएगा, और लोग उस विषय में रुचि लेंगे, तो वे निश्चित रूप से आपके YouTube चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

12. अपने चैनल को बड़े दर्शकों के सामने लाने के लिए YouTube ईवेंट और चुनौतियों में भाग लें।

अपने चैनल को और लोगों के सामने लाने के लिए, कुछ इवेंट्स और चुनौतियों में भाग लें। YouTube पर बहुत सारे लोग हैं जो पॉडकास्टिंग के जरिए अपना चैनल चला रहे हैं, वे आपका इंटरव्यू लेकर आपके सफर के बारे में जानेंगे। आप किसी भी पॉडकास्टिंग में भाग लेकर भी अपने चैनल का प्रचार कर सकते हैं, यह कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचने का एक तरीका है, जो आपके चैनल और विषय में रुचि लेंगे, और निश्चित रूप से आपकी सदस्यता लेंगे और आपके वीडियो देखेंगे। आप पॉडकास्टिंग की जांच कर सकते हैं, आप Learn and earn With Pavan Agarwal और Satish K Videos जैसे किसी को मेल कर सकते हैं, और आप उन्हें YouTube पर खोज कर देख सकते हैं कि पॉडकास्टिंग क्या है।

13. Keyword-rich channel description और नाम का उपयोग करके अपने चैनल को खोज के लिए Optimize करें।

आप अपने चैनल को अच्छेसे optimize करें। और आपके डिस्क्रिप्शन में अपने टॉपिक के रिलेटेड ज्यादा सर्च होनेवाले कीवर्ड्स कर इस्तेमाल करें। और हो सके तो आपका चैनल का नाम ऐसा चुने जिसमे कोई एक शब्द होना चाहिए जो यूट्यूब पर ज्यादा मात्रा में सर्च हो रहा है। इससे कोई वह कीवर्ड सर्च करेगा तो आपके वीडियोस और चैनल उसे यूट्यूब दिखायेगा। example – tech, Top, Financial, Lifestyle, Vlogger, Blog , Kitchen, Gaming, Crafts, News, etc .

14. अपने दर्शकों को समझने और उनके अनुरूप सामग्री बनाने के लिए YouTube के एनालिटिक्स का उपयोग करें।

अपने YouTube एनालिटिक्स का अच्छे से इस्तेमाल करें, एनालिटिक्स की मदद से देखें कि कौन से वीडियो को लोग ज्यादा देख रहे हैं और कौन से वीडियो को ज्यादा समय से देख रहे हैं, ज्यादातर दर्शक कहां से आ रहे हैं, दर्शक किस चैनल से आ रहे हैं। आप YouTube के एनालिटिक्स की मदद से देख पाएंगे, इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि लोग क्या देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

आप उससे संबंधित वीडियो अधिक बनाएं और उसी विषय पर अधिक वीडियो न बनाएं, इससे reused की जाने वाली सामग्री की समस्या आपके चैनल को Demonetize भी कर सकती है। इसका ध्यान जरूर रखे क्यूंकि लोग यह देखते है की इस टॉपिक को लोग ज्यादा देख रहे है, और उसी टॉपिक पर बार बार वीडियो बनाते है। इसलिए उनका चैनल demonetize हो जाता है। इसलिए ध्यान रखे की, कोई भी टॉपिक्स पर बार बार वीडियो न बनाये।

15. दर्शकों को अपने चैनल से अधिक समय तक जोड़े रखने के लिए प्लेलिस्ट बनाएं।

दर्शकों को अपने चैनल पर बनाए रखने का यह एक अच्छा तरीका है, प्लेलिस्ट बनाने से दर्शकों को वीडियो खोजने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी, उन्हें जिस टॉपिक के बारे में वीडियो चाहिए वह प्लेलिस्ट में आसानी से मिल जाएगा। और कोई प्लेलिस्ट में जाकर वीडियो देखेगा तो अगला वीडियो आपके ही चैनल का अपने आप प्ले हो जाएगा। इससे आपके व्यूज बढ़ेंगे और लोग आपके वीडियो को ज्यादा देर तक देखेंगे और अगर उन्हें वीडियो पसंद आएगा तो वह आपको सब्सक्राइब भी करेंगे।

अपने ग्राहकों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष सामग्री या अनुलाभों की पेशकश करने पर विचार करें।

16. ज्यादा दर्शकों के बीच अपने चैनल का प्रचार करने के लिए YouTube के विज्ञापन विकल्पों का उपयोग करें।

अगर आप चाहते है की आपके वीडिओज़ और आपका चैनल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे, और आप उसके लिए पैसे भी खर्च करने के लिए तैयार है तो आप अपना वीडियो को एडवरटाइजिंग के माध्यम से प्रमोट कर सकते है। वीडियो प्रमोट करने से आपका वीडियो, जो प्रमोट किया है, वह हजारों, लाखों लोगों तक पहुंचेगा और आपके चैंनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे, और आपके व्यूज बढ़ेंगे। हालाँकि अगर आप स्टार्टिंग में watchtime के लिए एडवरटाइजिंग कर रहे है तो, यह नहीं होगा क्यूंकि वीडियो को प्रमोट करने से सिर्फ आपके सब्सक्राइबर्स और व्यूज बढ़ेंगे, आपका watchtime काउंट नहीं होगा मोनतीज़ेशन के लिए यह ध्यान रखें।

आप गूगल ads की मदत से सस्ते में लाखों लोगों को अपने चैनल पर ला सकते है। इसलिए हो सकते तो Youtube के इंटरनल प्रमोट फीचर के अलावा गूगल ads का इस्तेमाल करों। क्यूंकि आप यूट्यूब से डायरेक्ट प्रमोट करोगे तो आपको बहोत पैसा बर्बाद हो सकता है। इसीलिए Google ads का इस्तेमाल करों।

17. आपको अगर loyal subscriber’s चाहिए तो, वैल्युएबल कंटेंट दर्शकों तक पहुचाओ।

यह एक लॉयल सब्सक्राइबर्स हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप ऐसा वीडियो बनाओ जिसमें लोगों के सारे सवाल के जवाब मिल जाये, लोग वीडियो को स्किप भी नहीं कर पाए, और वैल्युएबल कंटेंट प्रोवाइड करों, कोई भी गलत, बकवास या फेक कंटेंट मत डालों। बहोत से लोग यूट्यूब पर सिर्फ और सिर्फ पैसे कमाने के लिए आते है, उनको सिर्फ पैसे कमाने होते है। उनको दूसरे लोगों की चिंता नहीं होती, इसलिए कुछ भी clickbait कंटेंट बनाकर वह अपलोड करते है।

ऐसे लोग ज्यादा दिन तक सफल नहीं होते। इसलिए आप पैसे कमाने के साथ साथ लोगों को वैल्युएबल कंटेंट प्रोवाइड करों, इससे न सिर्फ आपके लॉयल सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे, बल्कि आपके प्रति लोगों का विश्वास भी बढ़ेगा। इसका मतलब आप जो भी बोलेंगे लोग आपकी सुनेंगे। इसलिए दर्शकों को हमेशा वैल्युएबल कंटेंट वीडियो प्रोवाइड करों।

18. प्रभावित करने वालों या लोकप्रिय क्रिएटर्स के साथ सहयोग करके उनकी ऑडियंस तक पहुंचें और नए सब्सक्राइबर हासिल करें।

जो लोग आपके category में यूट्यूब पर पॉपुलर है, उसने कॉन्टेक्ट करके collaboration करों और सब्सक्राइबर्स बढ़ाओ। ऐसा हमने यूट्यूब पर बहोत बार देखा है, लोग एक दूसरे के वीडियो में दिखाई देते है, इसका मतलब यह एक collaboration है। और दोनों ही एक दूसरे के चैनल को एक दूसरे के वीडियो में प्रमोट करते है, और वह वीडियो अपने चैनल पर डालते है। इससे दोनों के सब्सक्राइबर्स बढ़ेंगे।

कोई भी क्रिएटर collaboration करने के लिए सामने वाले क्रिएटर के वीडियोस देखता है, उसकी क्वालिटी और उसका कंटेंट वैल्युएबल है या नहीं वह देखता है। तभी वह कोलैबोरेशन के लिए मन जाता है। इसलिए आपको सब्सक्राइबर्स अच्छे बढ़ाने है, तो यूट्यूब के पॉपुलर क्रिएटर्स के साथ Collab करों।

19. नए नए Trends के साथ Up to date रहे

आज कल रोज कुछ न कुछ नए नए ट्रेंड्स आ रहे है, जिसका एक ही कारन है वह है सोशल मीडिया। सोशल मीडिया की मदद से कुछ ट्रेंड्स रातों रात बहोत ज्यादा वायरल होते है। इसलिए आपका चैनल कुछ ऐसा है जिससे आप कोई भी नया ट्रेंड आया उसके बारें में बताना तो या दिखाना हो तो आप उसके बारें में वीडियो बना सकते है। क्योंकि उस टाइम उस ट्रेंड का सर्च वॉल्यूम आसमान छू लेता हैं, इसका मतलब वह ट्रेंड लोग यूट्यूब पर बहोत सर्च करते है।

इसलिए उस ट्रेंड का उपयोग करके आप सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते है। इसलिए आपको रोज गूगल टेंड्स, इंस्टाग्राम पर वह ट्रेंड ढूंढ़ने के लिए up to date रहना होगा। और उसपर वीडियो बनाते रहना होगा, इसके कारन आपके वीडियो ऐसे वायरल होंगे आप सोच भी नहीं सकते।

20. कोई Giveaway करके लोगों को सब्सक्राइबर्स करने के लिए कहो।

यह एक अच्छा तरीका है, आप किसी भी चीज़ का giveaway कर सकते हो, चाहे फिर वह कोई प्रोडक्ट हो, free software, free course, Membership, हो इसका आप giveaway आपको करना है, आप इस तरह आपके यूट्यूब के सब्सक्राइबर्स और Instagram के भी फोल्लोवेर्स बढ़ा सकते है।

मान लो आप एक iPhone 14 pro का giveaway कर रहे हो, इसका फायदा आपको बहोत मिलेगा क्यूंकि iPhone के तो सब दीवाने है, अभीको लगता है की मेरे पास भी एक iPhone होना चाहिए, तो उसके लिए लोग आपको सब्सक्राइब करेंगे, आपका वीडियो देखेंगे। सिर्फ आपको उनके सामने कुछ शर्ते रखनी है। जैसे की मेरे channel को सब्सक्राइब करों, इंस्टाग्राम पर फॉलो करों, मेरे latest वीडियो को पूरा देखकर उसके निचे अच्छी कमेंट करो, और वीडियो को लाइक करों। यह शर्ते रखकर आप अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते है। सिर्फ यह सारा काम आप genuine तरीके से करों, बहोत लोग फ्रॉड करते है, giveaways के नाम पर अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ा लेते है, बल्कि वह असल में giveaway करते ही नहीं। तो ऐसा आपको नहीं करना है।

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